जानिए ! अजीनोमोटो के खाने के फ़ायदे, नुक्सान, उपयोग- Ajinomoto Uses, Benefits, Side effects in Hindi

Source: Ajinomoto

शुद्ध मोनोसोडियम ग्लूटामेट यानी MSG (Monosodium Glutamate) हानिकारक नही होता. यह मानव अमीनो एसिड का सोडियम नमक है, जिसे सोडियम ग्लूटामेट कहा जाता है. 

अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में खाते है तो आप असहज महसूस कर सकता है. अजीनोमोटो (Ajinomoto) एक खाद्य मसाला का ब्रांड नाम है जो विशेष रूप से मोनोसोडियम ग्लूटामेट से बना है.

यह योजक जो भोजन के स्वाद को तेज करता है, अलग स्वाद देता है जिसे “स्वादिष्ट” के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है यह जापानी और चीनी खाद्य पदार्थों की विशेषता है।

अजीनोमोटो क्या होता है (What is Ajinomoto in Hindi)

अजीनोमोटो को  मोनोसोडियम ग्लूटामेट MSG के नाम से भी जाना जाता है. ग्लूटामेट, एमिनो एसिड और सोडियम से भरा एक खाद्य पदार्थ है. 

Ajinomoto Salt जिसका उपयोग उद्योग में भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने, एक अलग स्वाद देने और खाद्य पदार्थों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। 

यह पदार्थ व्यापक रूप से मांस, सूप, मछली, चौमीन और सॉस में उपयोग किया जाता है, एशियाई भोजन की तैयारी में बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाने वाला एक घटक है।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) इस एडिटिव को “सुरक्षित” के रूप में वर्णित करता है, 

ओर पढ़े: जानिए ! 11+ बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय, कारगर तरीक़े और सिंपल नुस्खे

क्योंकि हाल के अध्ययन यह साबित करने में सक्षम नहीं हैं कि क्या यह पदार्थ स्वास्थ्य  के लिए नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है.

हालांकि इससे वजन बढ़ने और सिरदर्द और पसीना, थकान और मतली जैसे लक्षणों से जुड़ा हो सकता है।

अजीनोमोटो का इस्तेमाल (Ajinomoto Uses in Hindi)

अजीनोमोटो का इस्तेमाल (Use of Ajinomoto) सुरुआत में चाइनीज खाने को ओर स्वादिष्ट बनने के लिए किया जाता था. भारत में आम लोगो को अजीनोमोटो के बारे में चाइनीज फूड्स से ही पता चला, जैसे की चाउमीन.

Ajinomoto का उपयोग घर के बने व्यंजनों और पकवानों, फेरीवालों और रेस्तरां के खाद्य पदार्थों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जमे हुए खाद्य पदार्थ, सूप, स्नैक्स, नूडल्स और कई अन्य में किया जाता है।

अजीनोमोटो (Ajinomoto) भोजन में स्वाद बढ़ाता है, जबकि हमारे दैनिक आहार में नमक/सोडियम का सावन कम करने से यह हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है.

यह बुजुर्गों के लिए प्रोटीन पाचन और पोषक तत्वों के सेवन को भी बढ़ावा देता है, जबकि सभी खर्चे से बचा जाता है क्योंकि एक चुटकी ही काफी होता है।

MSG का उपयोग सौ से भी अधिक वर्षों से किया जा रहा है और यह सभी खाद्य सामग्री में सबसे अधिक अध्ययन में से एक है।

चालीस सालो से भी अधिक समय से, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने मोनोसोडियम ग्लूटामेट की सुरक्षा की बार-बार पुष्टि की है.

ओर पढ़े: 9 गज़ब अलसी के फायदे, नुकसान व उपयोग कैसे करे इन हिंदी

अजीनोमोटो खाने के फ़ायदे (Ajinomoto Benefits in Hindi)

कुछ अध्यनो से पता चलता है कि मोनोसोडियम ग्लूटामेट MSG लोगों की भूख बढ़ा सकता है, शरीर के पाचनतंत्र को भोजन को अवशोषित करने के लिए पाचनतंत्र की क्षमता में सुधार कर सकता है.

भोजन की अधिक खपत को प्रोत्साहित करता है, क्योंकि यह एक शक्तिशाली स्वाद बढ़ाने वाला पदार्थ है, जिससे आप अधिक मात्रा में खाना खा सकते हैं।

यह मानव शरीर पर एक पौष्टिक प्रभाव डालता है। क्योंकि MSG में बड़ी मात्रा में ग्लूटामिक एसिड होता है. जो मानव शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होता है.

यह मस्तिष्क प्रोटीन चयापचय और चीनी चयापचय में भी भाग ले सकता है, ऑक्सीकरण प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकता है, और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की सामान्य गतिविधियों में भी अच्छी भूमिका निभा सकता है। 

इसके अलावा, यह न्यूरस्थेनिया, मस्तिष्क हाइपोप्लासिया और सिज़ोफ्रेनिया वाले रोगियों के लिए भी उपयुक्त है. 

यकृत कोमा की वसूली अवधि और गंभीर जिगर की कमी वाले रोगियों के लिए फायदेमंद है. गैस्ट्रिक अल्सर और गैस्ट्रिक जूस की कमी वाले रोगियों के लिए उपयुक्त है.

मानसिक मंदता और मस्तिष्क रक्तस्राव की स्मृति के लिए उपयुक्त यह विकलांग लोगों के लिए भी लाभकारी है.

मामूली मिरगी के दौरे और साइकोमोटर एपिसोड वाले लोगों के लिए अच्छा है. खराब भूख और भूख न लगने वाले लोगों के लिए उपयुक्त. सब्जियां या सूप तैयार होने पर खाने के लिए उपयुक्त है.

ओर पढ़े: Junk food in Hindi? – जंक फ़ूड किसे कहते हैं?

अजीनोमोटो खाने के नुकसान (Side Effects of Ajinomoto in Hindi)

रसोई में मसाले के रूप में अजीनोमोटो (MSG) का उपयोग करने से कोई नुकसान नहीं होता है. 

क्योंकि हाल के अध्यानो ने यह साबित नहीं किया है यह समानिए रूप से हानिकारक नहीं है. अधिक मात्रा में इसके सेवन से हानि हो सकती है. 

सामान्य तौर पर, अजीनोमोटो को रसोई में खलनायक माना जाता है क्योंकि यह सिरदर्द, मतली और अत्यधिक भूख जैसे दुष्प्रभावों के प्रकट होने से जुड़ा है, जो अब तक सिद्ध नहीं हुए हैं।

इससे रक्तचाप बड़ता है, क्योंकि यह सोडियम से भरपूर होता है, जो मिनरल विशेष रूप से संवेदनशील या उच्च रक्तचाप वाले लोगों में दबाव को बदल देता है।

इससे सिरदर्द और माइग्रेन के परेशानी हो सकती है, इस पदार्थ के प्रति संवेदनशील व्यक्तियों में ही इसकी समस्या देखी जाती हैं।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर निष्कर्ष यह निकलता है जिस अजीनोमोटो को हम सब जानते है, दरसल वह मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) है. अजीनोमोटो (Ajinomoto) तो इस ब्रांड नाम है. कई रिसर्च से यह पता चला है कि Monosodium Glutamate का सेवन करना हानिकारक नहीं है, तब तक जब तक की आप इसे सही मात्रा में उपयोग में लाते है. अधिक मात्रा में सेवन करने से सर दर्द, माइग्रेन, सीने में दर्द आदि की समस्या हो सकती.

यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं या कोई भी दवा ले रहे हैं तो कोई भी कदम उठाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।