जानिए ! 11+ बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय, कारगर तरीक़े और सिंपल नुस्खे.

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

अपना स्वस्थ अच्छा रखने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते, फिर भी कुछ न कुछ कमी रह ही जाते है. जिसमें पेट से सम्बंधित परेशानी भी हो जाती है. फिर लोग बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय की तलाश करते रहते है.

टाइम की कमी होने की कारण कुछ कमियां हमारे द्वारा जान बूझ कर भी की जाती है. जैसे की टाइम पर खाना न खाना, सुबह Office जाने से पहले नास्ता न करना आदि.

मानिए कि आप 100 लोगो के बीच खड़ें है. और आप सो के सो लोगों से पूंछे की कौन-कौन हमेशा स्वस्थ रहना चाहता है तो सभी अपना हाथ खड़ा करेंगे. परन्तु, सभी लोग वो काम नहीं करते, पोषण वाला खाना नहीं खाते और Exercise नहीं करते. जिससे वे स्वस्थ रह सके.

परन्तु, आप बिल्कुल टेंशन फ्री हो जाइये. किउंकि इस लेख में आप उन सभी चीजो के बारे में जानेंगे, जिसके कारण Belly Fat की परेशानी होती है. और आपको निकला हुआ पेट अंदर करने के सिंपल नुस्खे के बारे में भी पता चलेगा.

आपको खाना किस प्रकार का खाना है और क्या नहीं खाना है. Water पीने का सही तरीका क्या है जिससे फायदे से आप खाने को अच्छी तरह पचा सके. और कुछ पेट कम करने के घरेलू उपाय के बारे में भी आप जानेंगे. ताकि, आप घर पर रखी चीजों का इस्तेमाल कर पेट और कमर की चर्बी कम कर सके.

Easy To Reach

पेट की चर्बी या बढ़ा हुआ पेट कितने तरह के होते है?

शरीर पर सही मात्रा में चर्बी होना जरुरी है, यह हमारे शरीर को बाहर के वातावरण से शती होने से बचाती है. वैसे ही पेट पर फैट हमारे अंगो सुरक्षा के लिए और कमर पर फैट कमर की हड्डियों के सुरक्षा लिए जरुरी होता है.

परन्तु, पेट और कमर चर्बी की ज्यादा मात्रा होना सही नहीं है. लम्बे टाइम तक ऐसी परेशानी रहने से कुछ Health Challenge भी आ सकते है. तो, ऐसे चेलेंज से बचने के लिए और पेट कम करने के उपाय के लिए, इस लेख की पूरी जानकारी लें.

पेट की चर्बी की बात करें तो, यह पांच से छे: प्रकार की होती है. जैसे तनाव -रहित-पेट फैट, अल्कोहल बेली फैट, बोल्टिड बेली फैट और हार्मोनल बेली फैट आदि. इस सब को दो श्रेणी में रखा जाता है 1. Visceral Fat 2. Subcutaneous Fat.

1. Visceral Fat

यह वह फैट होता है जो, पेट और कमर के साथ-साथ शरीर के अंगो तक भी पहुच चूका होता है. इसे Intra-abdominal Fat भी कहा जाता है. यह गंभीर चर्बी होती है. जो शरीर के अंगो तक पहुचकर आने वाले टाइम में हेल्थ चेलेंज ला सकती है.

2. Sabcutaneous Fat

Subcutaneous Fat पेट की skin की नीचे ही होता है. इस फैट को घटाना धोड़ा इजी होता है पहले फैट के मुक़ाबले.

अब आप सोच रहें होंगे. कि कैसे पता चलेगा, कि किसको कौन-सी पेट की चर्बी है. अगर आप एक महिला है और आपकी कमर का साइज़ 35+ है. अगर आप एक पुरुष हो और आपकी कमर का साइज़ 40+ है तो Type 1 होने के chance हो सकते है.

Intra-abdominal Fat, MRI और CT Scan से पता चल जाता है कि व्यक्ति को यह है या नही.

पेट और कमर पर चर्बी जमा होने के कारण क्या होते है?

जब भी हमारी बॉडी में कोई भी परेशानी होती है तो, उसके पीछे मुख्य कारण होता है हमारा खान-पीन. यहाँ खान-पीन का मतलब यह नहीं है कि आप खाने में कमी रख रहे है बल्कि यह है. कि आप सही पोषण वाला खाना सही समय पर नहीं लेते.

इसीलिए इस प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो चलिए अब बात करते है कुछ मुख्य कारणों की. जो पेट के चर्बी बढने की वजह बनते है.

ज्यादा लम्बे टाइम तक बैठे रहना

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

अगर आप ऐसी गतिविधि में रहते है या ऐसी job करते है. जिसमे आपको लम्बे टाइम तक एक ही जगह बैठे रहना होता है तो, यह पेट की चर्बी होने का करण बन सकता है.

लम्बे टाइम तक एक ही जगह बैठे रहने से हमारे पेट में जो muscles होते है वो, धीरे-धीरे ढीले पड़ने लगते है. और फिर यह लटकने लगते है जो लम्बे टाइम के बाद कमर पर भी दिखने लगता है.

इससे बचने के लिए आप बार-बार उठकर टेहेल सकते है जिससे आपको काफ़ी आराम मिल सकता है.

Fat और Carbohydrate वाला भोजन

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

फैट और कार्बोहायड्रेट हमारी बॉडी के लिए एक अवश्यक चीज़े है. “फैट” हमारी बॉडी फैट को बनाये रखने के लिए जरुरी है. और कार्बोहायड्रेट बॉडी को एनर्जी प्रदान करता है.

जो आप खाना खाते है अगर उसमे  Fat और Carbohydrate की मात्रा अवश्यकता से ज्यादा है. तो, यह पेट और कमर की चर्बी बन जाता है. खाना ऐसा लें, जिसमे इन दोनों की मात्र कम हो और विटामिन्स, फाइबर और प्रोटीन ज्यादा हों.

थाइरोइड की बीमारी से

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

जैसा की आप जानते है. थाइरोइड दो प्रकार के होते है एक जिसमे वजन गिरता है और दूसरा जिसमे वजन बढता है. अगर किसी को थाइरोइड है तो, यह उसका बढ़ा हुआ पेट का कारण है.

थाइरोइड प्रॉब्लम में बॉडी का मेटाबोलिज्म सही से काम नहीं कर पता. जिसके कारण पाचन क्रिया कमज़ोर हो जाती है, खाना सही से पच नहीं पाता. जिससे खाना शरीर में सड़ता है और शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है.

ख़राब जीवन शैली

हमारे जीवन काल में हमें अगर कोई भी शारीरिक परेशानी आती है. तो, उसका मुख्य कारण होता है हमारी ख़राब जीवन शैली. जिसे अंग्रेजी में Bad Lifestyle कहते है.

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

ख़राब जीवन शैली में काफी पहलु आते है. इस भागदोड़ भरी life में लोग सुबह का नास्ता छोड़ देते है, सही समय पर खाना नहीं खाते. बहार का खाना खाना, Junk Food का सेवन करना जिसमे पिज़्ज़ा, बर्गर, चौमीन और रोले आदि खाते है.

भोजन में काफी मात्र में पोषण तत्वों कमी होती है. ज्यादा तला हुआ और मसाहे वाला भोजन करना. जितनी कैलोरीज खाते है उसे burn नहीं कर पाते, Exercise, Yogasan नहीं करते, कोई शारीरिक मेहनत वाला काम नही करते.

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

रात को पेट भरकर खाना खाते है, और खाने के तुरंत बाद सो जाते है. ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करना, खाना खाने के बाद तुरंत पानी पी लेना और पूरी नींद न लेना आदि. इसके आलावा और भी कई कारण होते है बढ़ा हुआ पेट के.

स्ट्रेस (Stress)

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

क्या आप जानते है कि Tension लेने से भी आपकी पेट और कमर की चर्बी बड सकती है. जब भी हम तनाव लेते है और लम्बे समय तक Stress में रहते है तो, हमारा शरीर इसे कम करने के लिए काम करता है.

Tanav को कम करने के लिए हमारी बॉडी में एड्रिनल ग्लैंड Cortisole नामक हार्मोन बनता है. जो स्ट्रेस को कम करने के लिए शरीर को एनर्जी प्रदान करता है परंतु, इस हार्मोन का एक नुकसान भी होता है. जिससे हमारा Belly Fat बढ़ती है.

PCOD की समस्या

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

महिलायों में PCOD की प्रॉब्लम के समय में हेयर fall, महिना सही से न आना और पैरे में दर्द होती है. इन समस्याओं के साथ साथ पेट भी बाहर निकले लगता है. और उनकी कमर के आसपास Belly Fat बनने लगता है जिससे उनकी सुन्दरता में यह एक नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है.

हार्मोनल Disbalance

40+ आयु वाली महिलाओ में जब वह मिनोपोज़ में होती है हार्मोनल Disbalance होने लगता है. और पीरियड्स भी सही से नहीं आते. इस स्थिति में बॉडी में Testrogen हर्मोने की कमी होने लगती है और interogen हर्मोने बढ़ जाता है.

जिसके कारण कमर और पेट पर चर्बी बदने लगती है.

हमारी मातायें और बहने खाने पीने में काफी लापरवाही करती है अपने बच्चो की तो देखभाल रखती है. परन्तु, अपना खियाल रखना भूल जाती है.

सुबह का नास्ता नहीं करती जिसके कारण उनका पेट बढने लगता है और शरीर में थकावट बनी रहती है.

अनुवांशिक रूप से

कुछ अध्यनो से पता चला है कि अनुवांशिक रूप से भी मोटापे में परेशानी होती है. अगर किसी को परिवार में बढ़ा हुआ पेट की परेशानी थी. तो, यह आगे आने वाले Generation को यह समस्या होना के chance बढ़ जाते है. किउंकि अनुवांशिक रूप से शारीर की कोशिकाए विकास होता है.

Smoking, Alcohole और Medicince का प्रभाव

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

आपके बढते हुए वजन में Smoking, Alcohole और Medicince का भी प्रभाव होता है. कुछ अध्यनों से पता चला है कि लम्बे टाइम तक धूम्रपान करने से पेट बहार निकल सकता है.

अगर आप को पहले कोई स्वास्थ्य परेशानी थी. या अभी आप किसी दवाई का सेहन कर रही है तो, उसके साइड इफेक्ट्स से भी पेट बाहर निकल सकता है.

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय में क्या करना चाहिए?

पेट कम करने में diet की 70% भूमिक होती है और 30% exercise की. अगर आप अपनी डाइट अच्छी रखे और शारीरिक मेहनत भी करते है. तो, आपके पेट और कमर की चर्बी को काटने में काफी आसानी हो सकती है.

तो फिर चलिए बात करते है पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय, कुछ घरेलु उपाय और तरीकों की.

खाने-पीने की गलतियों को सुधारें

  • खाने में आपको इस प्रकार की चीजो को रखना है जिसमे फैट और कार्बोहायड्रेट की मात्र कम हो. और Vitamin, फाइबर और प्रोटीन की सही मात्रा उसमे मोजूद हो. अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और फैट का सेवन करने से आपके बेली फैट बढता है. परन्तु, फाइबर आपके पेट को साफ़ रखता है और फैट को कम करने में मद्द करता है. 
  • पानी पीने के तरीके में. आपके सुबह उठकर एक से दो गिलास गुनगुना पानी पीना है वो भी बासी मुह बिना ब्रश या कुल्ला किये. खाना खाने में आपको 45 min पहले और 45 min बाद ही पानी पीना चाहिए. खाना खाने के टाइम आप इतना ही पानी पीयें जिससे आपका लगा गीला हो जाये. और खाना खाने की दोरान सलाद भी खाए.
बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय
  • जब आप खाना खाने की टाइम ज्यादा पानी पीते है तो, खाना पचता नहीं. बल्कि सढता है और लम्बे टाइम से बाद कई परेशानियों का कारण भी बनता है. रात को पेट भरकर खाना न खये जितने भूंख लगी हो उससे कम ही खाए और 10 min ही टहलने जाये.
  • अपने देनिक जीवन में जूस को भी गूड़ें. हो सके तो जूस को छाने बिना लें जैसे की मौसम्बी और अनानास का जूस आदि. किउंकि इनमे अधिक मात्र में फाइबर होता है.
  • टेट्रा बेक वाले जूस न ले तो बेहतर रहेगा. किउंकि उनमे ज्यादा मात्रा में चीनी और आर्टिफीसियल रंग मिले होते है. नारियल पानी और Green Tea का भी आप सेवन कर सकते है.

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय, घरेलू तरीके.

  • शहद + नींबू + पानी
बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलकर गोल बनाये. और इसे धीरे धीरे आराम से पीयें.

ध्यान रखे, शहद अच्छी quality का होना चाहिए. चूँकि मार्किट में ऐसे काफी शहद मिलते है जिनमे ज्यादा मात्रा में चीनी और एंटीबायोटिक मिले होते है. जोकी नुकशान भी पहुचाते है.

  • नारियल का तेल

दिन में एक बार आप खाना बनाने में 1-2 चम्मच नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है. नारियल तेल हमारी बॉडी में फालतू का फट बनने से रोकता है.

  • आधा भुना हुआ जीरा
बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय

कमर कम करने के तरीके और बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय में आप 50 gm जीरा लीजिये. 25 gm जीरे को भून लीजिये और 25 gm जीरे को ऐसा ही रहने दें. दोनों को मिलकर मोटा-मोटा कूट ले.

फिर जो पॉवर टियर होगा उसे आप रोज रात को ½ चम्मच गुनगुना पानी में मिलकर ले. कुछ हफ्तों बार आपको काफी अच्छा आराम मिल जायेगा.

5 कारगर योगासन बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय में.

1. पवन मुक्त आसन

सीधे लेटकर दोनों घुटनो को मिलकर मोड़ ले और हाथो के द्वारा घुटनो को मुह ओर लाकर आधे मिनट तक रोक कर रखे. बार-बारकरें, रोजाना करें!

2. उत्तान पाद आसन

सीधे लेटकर दोनों हाथो को सीधा जमीन पर रहे और पैरों को सीधा रखकर. बिना पैरों को मोड़े जमीं से धोड़ा ऊपर उठाकर कम से कम आधे मिनट रखे. अनुभव होने के बाद आप टाइम बड़ा सकते है.

3. नोकासन

लेटकर अपने पैरो को बिना मोड़े उठाना और पीठ से थोडा उठकर साथो को पैरों की ओर गुठनो तक लाना है. और बैलेंस बनाये रखना है 30 sec तक.

4. कंधार आसन

सीधे लेटकर अपने घुटनो को मोड़कर एडियों को कुलहो तक लाना है फिर एडियों को हाथो के द्वारा पकड़ना है. और कमर को ऊपर हवा में उठाना है ध्यान रखें. पीठ और कुलहो हवा में रहने है और साँस बहार छोडकर पेट अंदर करके आधे मिनट तक रुके रहना है.

5. पाधा गुस्थ्नास प्रसास आसन

लेटकर दायाँ पैर के अगुंठे को नाक पर लगाना और ऐसे ही बायाँ पैर से करना है. फिर दोनों पैरो के अगुंठो को मिलकर नाक पर लगाकर आधे मिनट तक रखना है.


5 महत्वपूर्ण पेट कम करने के व्यायाम अथ्वा Exercise.

कभी भी exercise को शुरू करने से पहले 10-15 मिनट तक Warm up करना जरुरी है. ताकि हमारा शरीर गर्म हो सके. और यह निम्नलिखित Exercise आपके आपके बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय में महेत्व्पूर्ण भूमिका निभाते है.

1. Plank

pet kam karne ke liye exercise in hindi
  1. घुटने के बल बैठ जाएं, फिर दोनों कोहनियों के बल लेट जाए.
  2. दोनों पैरो को पीछे के ओर ले जाएँ.
  3. अपनी कमर और कुल्हो को बिलकुल सीधा रखे
  4. अपनी गर्दन को आराम करने दे और इसे कम से कम 30 sec तक करें.
  5. थकने के बाद घुटने के सहारे से आराम से लेट जाये.
  6. कुछ seconds आराम करे, फिर दुबारा करे. ऐसे कुल 3 सेट करे.

2. Burpees

बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए उपाय
बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए उपाय बताइए
  1. अपने पैरो को कंधे की चोड़ाई की हिसाब से खोलकर पंजों के बल बैठ जाये.
  2. अपनी हाथ की उँगलियों को जमीन पर टिका ले.
  3. अपने पंजो के बल से ऊपर के ओर खीचते हुए उछले. अपने हाथो को सर के ऊपर ले जाये.
  4. नीचे आने के बाद पंजे के बल बैठ जाये. जैसे पहले बैठे थे.
  5. ऐसा 8 बार करने के बाद 15-20 sec तक आराम करें.
  6. कुल मिलकर ऐसे 3 सेट करें.

3. पैर उंदर और बहार

बढ़ा हुआ पेट कम करने के तरीके
  1. पहले जमीन पर पैरो को लम्बाई में खुलकर बैठ जाये.
  2. अपने दोनों हाथो को पीछे जमीन पर रखे और पीछे की ओर झुके.
  3. दोनों पैरो के घुटने को मोड़कर अन्दर और लाए फिर बहार की ओर ले जाये.
  4. ऐसा 20 बार करे. फिर आराम करे. फिर दुबारा शुरू करे.
  5. कुल मिलाकर 2 सेट करें.

4. लेटकर पैर उठाना

pet kam karne ke gharelu upay
  1. पहले जमीन पर आराम से बिलकुल सीधा लेट जाये.
  2. अपने दोनों हाथो को अपने कुहले से सटाकर रखे.
  3. अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे 90 डिग्री तक लेकर आइए. ऊपर की देखते रहे.
  4. फिर पैरो को धीरे-धीरे नीचे लाइए. परन्तु, जमीन पर न रखे. दुबारा ऊपर की ओर ले जाये.
  5. ऐसा 15 बार करे. कुल 3 सेट करे.

5. Crunches

पेट कम करना
  1. जमीन पर घुटनों को मोड़कर लेट जाये. पैरो को थोडा खोल ले.
  2. दोनों हाथो को गर्दन के पीछे ले जाये.
  3. और हाथ के अंगूठो को कान के पीछे लगाकर रखे.
  4. हाथो के द्वारा सर के साथ घुटनों की ओर ले जाने की कोशिश करें.
  5. फिर पीछे वापस चले जाये. और ऐसे 12 बार करे. 2 सेट करें.

आपने जानकारी ली, बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय के बारे में. अपने यह भी जाना की पेट बढने के कारण क्या होते है और इन कारणों को हम कैसे दूर कर सकते है. तो, आप अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए किसी भी तरीके को अपना सकते है.

नोट: अगर आपको किसी भी प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम है तो, एक बार अपने डॉक्टर से बात कर लें.

आपको यह लेख (Blog) कैसा लगा, Comment करके ज़रूर बताये. और इसे जरूरतमंद लोगो के साथ Share करना ना भूलें.

Share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *