ग़जब मेथी के फायदे (Methi Ke Fayde) – Benefits Of Fenugreek In Hindi

वैसे मेथी के बारे में तो आप पहले से ही जानते है कि मेथी कैसी दिखती है, इसका रंग कैसा होता है और यह स्वाद में कैसी होती. अगर आप जानते नहीं है तो वो है गजब मेथी के फ़ायदे (Methi Ke Fayde). जो आप आज जानने वाले है.

मेथी बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाली चीजों में आती है इसलिए ये हर घर में मौजूद रहती है.

लोग मेथी से बनी सब्जी तथा पकवानों को काफी मोज से खाते है. जैसे मेथी के पराठे, मेथी के पकोड़े और मेथी का साग आदि. इसके अलावा भी अगर आपको खाना बनाने का शौक है तो घर पर आप नए-नए आविष्कार करके मेथी की Dish भी बनाते होंगे.

मेथी में काफी अच्छे पोषक तत्व मौजूद होते है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी-6, सोडियम, पोटेशियम आदि होते है. जो हमारे स्वास्थ के लिये काफी फायदेमंद होते है.

मेथी (Methi) – Fenugreek in Hindi 

मेथी का पौधा हरा-भरा और छोटा होता है. जिसमे हरे पत्ते और पीले रंग की फूल लगते है. इस पौधे में लगने वाले फल में पीले रंग के बीज होते है. जो स्वाद में काफी कड़वे होते है, जिसे आप मेथी के बीज (Methi Ke Beej) या मेथी के दाने (Methi Ke Daane) के नाम से जानते होंगे.

मेथी के फायदे – Methi Ke Fayde In Hindi

इसमें मौजूद पोषक तत्व के कारण, मेथी के सेवन से आप कई तरह के फायदे ले सकते है.जो हमारे शरीर में जाकर काफी तरह से फायदा पहुँचते है और आप कुछ बीमारियों में आराम भी ले सकते है. मेथी के फायदे के (Methi Ke Fayde) कुछ इस प्रकार निम्नलिखित है.

  • बालों के लिए मेथी के फायदे
  • मेथी के फायदे पेट के लिए
  • महिलाओं के लिए मेथी के फायदे
  • पुरुषों के लिए मेथी के फायदे
  • शुगर में मेथी के फायदे
  • चेहरे के लिए मेथी के फ़ायदे
  • बढ़ती उम्र के लक्षणों के लिए मेथी के फायदे
  • थाइरोइड में मेथी के फ़ायदे

बालों के लिए मेथी के फायदे – Methi Ke Fayde For Hair

मेथी एक प्राचीन जड़ी की श्रेणी में आती है. और इसमें काफी तेज गंध होती है. आमतौर पर यह बाजार में पत्तियों और दानों के रूप में बेची जाती है. इसका इस्तेमाल मिठाइयों और खाद्य पदार्थों की तैयारी करने में किया जाता है। 

बालों के लिए मेथी (Fenugreek for Hair) के बहुत सारे फायदे हैं और यह बालों की कई समस्याओं में आराम और स्वस्थ बालों को प्राप्त करने में एक जादुई प्रभाव की विशेषता है.

विशेष रूप से काफी महिलाएं अपने बालों की समस्याओं को लेकर काफी परेशान रहती है. जैसे कि बालों का झड़ना, टूटना, सफ़ेद होना, रोसी आना आदि.

बालों के लिए मेथी

  • मेथी बालों को दो मुहे होने से बचाती है.
  • बालो की जड़ो को ताकत प्रदान करती है.
  • यह बालों को मॉइस्चराइज करती है.
  • मेथी में अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं जो बालों की लंबाई को बढ़ाने में मदद करते है.
  • मेथी में नेचुरल एंटीबायोटिक मौजूद होते हैं जो बालों में रूसी, इन्फेक्शन आदि परेशानियों में काम आती है.
  • भीगे हुए बालों में मेथी चमक के लिए भी इस्तेमाल की जाती है.

बालो के लिए मेथी का इस्तेमाल

बालो को मॉइस्चराइज करें :-

मेथी के दाने और दही को मिलाकर बालों को मॉइश्चराइज करने यानी नमी देने के लिए उपयोग किया जाता है. ताकि बालो को चमक मी सके और सुखी खोपड़ी को नाम प्रदान हो सके. मेथी और दही को मिलकर बनाने वाली विधि निम्नलिखित है.

आवश्यक सामग्री :

  • 3 बड़े चम्मच मेथी का पाउडर
  • आधा चम्मच दही

विधि :

  • इस पीसी हुई मेथी और दही को अच्छी तरह से मिला ले और फिर इसे अपने बालो की जड़ो में लगाये.
  • लगभग 1 घंटे के लिए इसे लगाकर छोड़ दे, फिर इसे अच्छी तरह पानी से धो ले.
  • हफ्ते में आप एक बार इस विधि को अपना सकते है.

बालों का झड़ना रोके :-

आज के टाइम में बालो का गिरना अथवा बालो झाड़ना आम समस्या बन चूकी है. ज्यादातर यह परेशानी महिलाओं में अधिक देखी जाती है. इस परेशानी से निपटने के लिए मेथी का उपयोग कर सकते है.

आवश्यक सामग्री :

मेथी के दो बड़े चम्मच के साथ एक कप जैतून का तेल ले.

विधि :

  • एक जार में जैतून के तेल और मेथी को मिलाकर रख लें और इसे अच्छी तरह से बंद कर दे. 20-21 दिनों तक इसे कहीं ऐसी जगह रख दे जहां सूरज की रोशनी न पहुंच सके.
  • 20-21 दिनों के बाद जार को खोले और प्राप्त हुए मिश्रण को अच्छी तरह से छान ले.
  • बालो को जड़ो पर इससे मालिश करे और एक घंटे के लिए छोड़ दे. फिर बाद पानी से धो ले.

बालों के झड़ने को रोकने के लिए मेथी और नारियल तेल के भी इस्तेमाल कर सकते है जिसको बनाने की विधि कुछ इस प्रकार है.

आवश्यक सामग्री :

एक चम्मच मेथी के बीज और एक कप नारियल के तेल.

विधि :

  • मेथी और नारियल के तेल को मिलाकर लगभग 3 हफ्ते तक रख दे. इसे कहीं इस जगह रख दे जहां सूरज की रोशनी न पहुंच सके.
  • शाम को बालो की जड़ो पर इससे मालिश करे. फिर इसे कुछ घंटो के लिए छोड़ दे या फिर अगली सुबह गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धोएं.
  • अच्छे रिजल्ट पाने के लिए आप इसे सप्ताह में 2-3 बार कर सकते है.

मेथी के फायदे पेट के लिए – Pet Ke Liye Methi Ke Fayde

पाचन तंत्र में सुधार : मेथी पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते है. जो विषैले पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है. पाचन तंत्र को सुधारने के लिए और पाचन तंत्र से संबंधित परेशानी के लिए यह फायदेमंद है. मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर और पेक्टिन मल की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे कब्ज को प्राकृतिक रूप से दूर करने में मदद मिलती है. मेथी भोजन को ठीक से पचाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है. यानी पाचन क्रिया को तेज करता है

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन : मेथी नाराज़गी (एसिड रिफ्लक्स) को रोकने के लिए एक प्रभावी दवा है. क्योंकि मेथी बीजों में मौजूद बलगम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन से राहत देता है और पेट और पाचन झिल्ली को कवर करता है.

मजबूत लीवर : मेथी के पत्ते कड़वे होने के कारण, यह लीवर को मजबूत बनता हैं.

रक्तचाप : मेथी रक्तचाप को कम करने में भी मदद करती है. यह रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. इसे आहार में शामिल करने से शरीर में शुगर की अवशोषण दर को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है.

अल्सर के उपचार : मेथी का उपयोग पेट में अल्सर के उपचार में किया जाता है. अल्सर एक ऐसी परेशानी है जो आगे चलकर लम्बी बीमारी का कारण भी बन सकती है. इससे आराम पाने के लिए आप मेथी का उपयोग कर सकते है.

पेट के पुराने एसिड से छुटकारा पाएं : गलत खान-पान और अनियमित समय पर वसायुक्त भोजन करने से पेट को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. जो किसी के लिए भी संकट की स्थिति पैदा क्र सकती है. इसलिए, सुबह और शाम को मेथी का पानी पीने से फायदे होते है. सलाद में हरी मेथी के पत्ते डालकर या खाली पेट मेथी का रस पीने से पेट पूरी तरह शांत हो जाता है और गैस कम हो जाती है.

महिलाओं के लिए मेथी के फायदे – Fenugreek benefits for Women

मेथी महिलाओं में स्तन दूध के उत्पादन में वृद्धि करता है. जो बच्चे के विकास के लिए जरुरी होता है. एक अध्ययन से यह पता चला कि 14 दिनों तक मेथी की चाय  के सेवन से स्तन दूध के उत्पादन में वृद्धि हुई. जिससे बच्चे का वजन बढ़ाने में मदद मिली. मेथी की चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले.

पुरुषों के लिए मेथी के फायदे – Fenugreek benefits for Men

कुछ अध्ययन से पता चलता है कि पुरुषों में मेथी यौन इच्छा के साथ-साथ टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करती है.

शुगर में मेथी के फायदे – Diabetes Me Methi Ke Fayde

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करे : मेथी हमारी बॉडी के खून में शुगर के स्तर को सामान्य रखने में एक मुख्य भूमिका निभाता है. अध्ययनों से पता चला है कि मेथी सामान्य लोगों में कार्बोहाइड्रेट शरीर की सहनशीलता में सुधार करती है जिससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. और यह टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है.

टाइप 1 मधुमेह के रोगियों पर एक अध्ययन किया गया. उन्हें दस दिनों तक लंच और डिनर के साथ 50 ग्राम मेथी का पाउडर दिया गया, जिससे मूत्र में शर्करा के स्तर में सुधार हुआ, इसके अलावा हानिकारक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हुआ.

चेहरे के लिए मेथी के फ़ायदे – Methi Ke Fayde for Face

चेहरे की ताजगी के लिए मेथी के फायदे: चेहरे की ताजगी और शुद्धता में मदद करती है मेथी.

रूखी त्वचा के लिए मेथी के फायदे: यह रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाता है

तैलीय त्वचा के लिए मेथी के फायदे: यह त्वचा के लिए लोशन या मास्क के रूप में वसा की परत को हटाने का काम करता है.

संवेदनशील त्वचा के लिए मेथी के फायदे: सावधानी जरूरी है, लेकिन त्वचा को तब तक शुद्ध करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है जब तक त्वचा रोग न हो.

त्वचा के लिए मास्क के रूप में मेथी के फायदे:

  1. पिसी हुई मेथी को दही के साथ मिलाकर
  2. त्वचा पर इसे क्रीम के तरह लगाएं
  3. दस मिनट बाद इसे धो लें

एक प्राकृतिक उपचार के रूप में मेथी का उपयोग त्वचा रोग पर एक सामयिक तेल के रूप में मेथी पाउडर बनाकर फोड़ा, एक्जिमा और हल्की जलन सहित कई त्वचा रोगों के उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है:

  1. एक चम्मच मेथी के दाने लें और उन्हें पीसकर पाउडर (मेथी पाउडर) बना लें।
  2. आटे का आकार बनाने के लिए पाउडर गर्म पानी में मिला लें.
  3. पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर एक सामयिक क्रीम के रूप में लगाया जाता है

ब्लैकहेड्स दूर करें – Remove Blackheads

मेथी के बीज त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करती है. त्वचा के अन्दर जाकर सफाई भी करती है. मेथी के द्वारा आप त्वचा पर आए काले धब्बे को भी हटा सकते है. इसके लिए आप मेथी के पाउडर को गुलाब जल या शहद में मिलाकर इस मिश्रण तैयार करें. 

और इसे अपने चेहरे पर लगभग सवा घंटे तक लगा रहने दे. फिर बाद में अपना चेहरा साफ करें, बाद में मॉइस्चराइजर का उपयोग करना बेहतर होता है।  

गालों को बड़ा और बड़ा करे – Enlarge Your Cheeks

मेथी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट साथ-साथ कई विटामिन भी  होते हैं जो त्वचा के लिए आवश्यक होते हैं, जिससे आप त्वचा को और मोटा और तना हुआ बना सकते है. जिसके लिए आपको दो बड़े चम्मच पिसी हुई मेथी के पाउडर को थोड़े से पानी के साथ अच्छी तरह मिलाना है.

फिर इस मिश्रण को लगातार और धीरे-धीरे गोल आकार में अपने चेहरे पर फैलाएं और मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बाद में अपना चेहरा धो लें. आप पहले से अपने चेहरे पर एक बड़ा अंतर देखेंगे.

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करे – Moisturize Your Skin

मेथी त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करने में मदद करती है. अपनी स्किन मॉइस्चराइजर करने के लिए आप मेथी और पानी का इस्तेमाल कर सकते है, जिसकी विधि निम्नलिखित है.

आवश्यक सामग्री :

  • एक चम्मच मेथी की दाना
  • एक चम्मच पानी
  • कपास के कुछ टुकड़े

विधि :

  • मेथी को पानी के साथ मिलकर एक चिकना पेस्ट बनाये
  • पेस्ट को रुई का उपयोग से अपने चेहरे की त्वचा पर लगाये
  • इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें
  • और बाद में त्वचा को पानी से धोएं

मेथी के बीज यहाँ से खरीदे.

मुंहासों के लिए मेथी दाना – Fenugreek Seeds for Acne

मेथी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए यह मुंहासों को साफ करने में मदद करता है. और मुंहासों को दिखने से रोकता है. मुंहासों को हटाने के लिए आप मेथी के दाने और पानी की द्वारा बनाये गए मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते है (Methi Pani Peene Ke Fayde).

आवश्यक सामग्री :

  • चार बड़े चम्मच मेथी के दाने को एक दिन पहले ही भिगो दें
  • चार कप पानी ले

विधि :

  • मेथी के दानों को पानी के साथ सवा घंटे तक उबालें
  • बाद में पानी को छान लें, और ठंडा होने दे
  • रुई से चेहरे पर पानी को लगाये
  • इसको दिन में दो बार दोहराएं

इसे भी पढ़े: मक्के एक फ़ायदे, व्यंजन, इस्तेमाल.

बढ़ती उम्र के लक्षणों के लिए मेथी के फायदे – Fenugreek as an Anti-aging

आप बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए मेथी और दही का इस्तेमाल कर सकते है. मेथी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट काफी अच्छी मात्रा होता है, जो झुर्रियों और चेहरे पर महीन रेखाओं का कारण बनने वाले मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है. 

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो अशुद्धियों और गंदगी को धीरे से हटाने में मदद करता है, त्वचा को चिकना और कोमल बनती है. मेथी के दाने और दही का इस्तेमाल आप निम्न रूप से कर सकते है.

आवश्यक सामग्री :

  • एक दिन पहले एक चम्मच मेथी दाना भिगोने के लिए डाल दे
  • दही का एक बड़ा चम्मच ले

विधि :

  • मैथी के दानों और दही को अच्छी तरह मिलाकर एक चिकना पेस्ट प्राप्त होगा
  • पेस्ट को चेहरे की त्वचा पर लगाएं
  • इसे तीस मिनट के लिए छोड़ दें
  • बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धोएं

थाइरोइड में मेथी के फ़ायदे – Thyroid me methi ke fayde

अगर आपको थायराइड की समस्या है तो ग्लूटेन का सेवन न करें, जो कि गेहूं और साबुत अनाज में पाया जाने वाला झाग होता है और इससे थायरॉयड ग्रंथि में समस्या हो सकती है जो ग्लूटेन खाने के बाद 6 महीने तक रह सकती है.

थायरॉयड ग्रंथि हमारे शरीर में एक मुख्य अंग में से एक है जो हमारे शरीर के विकास और चयापचय प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण होती है, शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है, शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखती है, और स्वस्थ हृदय और मांसपेशियों को बनाए रखती है. 

थायराइड की समस्या कई लोगों में आम समस्याओं में से एक है, और जबकि अन्य लोग हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित होते हैं. थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन के भंडारण के लिए जिम्मेदार है जो हृदय गति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

थायरॉयड ग्रंथि शरीर का एक अंग है जो श्वास नली को तीन तरफ से घेरता है और इसका कार्य थायराइड हार्मोन और ट्राईआयोडोथायरोनिन हार्मोन का स्राव करना होता है, जो शरीर को हार्मोन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है.

मेथी शरीर में हार्मोनल असंतुलन को  नियंत्रित करती है, जो थायरॉयड ग्रंथि के कामकाज में गड़बड़ी के कारण होता है।

जहां थायराइड ग्रंथि की समस्याओं के उपचार में मेथी के बीज (Methi Dana) एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, क्योंकि यह पाया गया है कि ये अंगों में थायराइड हार्मोन के स्तर को कम करने और टी4/टी3 अनुपात को बदलने की क्षमता रखते है. इसका मतलब है कि स्वस्थ लोगों में इस प्रभाव को एक गंभीर दुष्प्रभाव माना जा सकता है।

इसलिए, हाइपरथायरायडिज्म के निदान या थायराइड हार्मोन में बदलाव की स्थिति में इससे बचना चाहिए। यदि आपको कोई समस्या है या अपर्याप्त थायराइड गतिविधि है (Fenugreek to Treat Thyroid Gland) तो आपको इसे लेने के बारे में भी अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं या कोई भी दवा ले रहे हैं तो कोई भी कदम उठाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।