चेहरा सुंदर बनाने के घरेलु नुस्के !

glowing skin

हम अपना चेहरा सुन्दर बनने एक लिए क्या कुछ नहीं करते। कई क्रीम का इस्तेमाल करते है और कई घरेलु नुस्के भी आजमाते है।परन्तु हमे वो रिजल्ट नहीं मिलते जिसकी हमे उम्मीद होती है। चलिए हम कुछ घरेलु नुस्खे के बारे में बात करते है जो शायद अपने पहले भी आजमाए हो। 

चेहरा सुंदर बनाने के घरेलु नुस्के

प्रतिदिन चेहरे को साफ पानी से कम से कम 3 बार धोना चाहिए।

तरबुज: चेहरे को साफ करने के लिए तरबुज को चेहरे पर लगाए फिर 15 मिनट एक लिए सूखने के लिए छोड़ दें। बाद एम् साफ़ नहीं से धोलें।

हल्दी: चेहरे के स्किन के लिए हल्दी बहुत उपयोगी है। हल्दी का उपयोग खाने में रंग और स्वाद बढ़ाने के साथ साथ चेहरे पर रौनक लेन के लिए भी किया जाता है। इससे चेहरे के त्वचा पर निखर आ जायेगा। 

शेहद: शेहद चेहरे के सुन्दरता के लिए बहुत कारगार है। शेहद का उपयोग चेहरे पर करने से चेहरे के दाग धोबे दूर होने लगते हैं।

एलोवेरा: एलोवेरा का उपयोग करने से चेहरा चमकदार और कोमलता मिलती है। किउंकि इसमें काफी अच्छी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है।

टमाटर का जूस: टमाटर का जूस निकाले फिर 1/3 कप आटे में अच्छी तरह मिलाकर इसके लेप बनाये। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रहने दे। बाद में हल्के गुनगुने पानी से धो ले।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी भी एक उपयोगी फल है जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

केसर और दही: चेहरे का गोरापन बढ़ाने के लिए केसर बहुत उपयोगी होता है। केसर और दही का मिश्रण का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगा ले। इसे 15 मिनट तक सुखने दे उसके बाद हलके गरम पानी से चेहरा साफ कर ले।

नारील पानी: चेहरे का रुखापन और दाग – ढाबे हटाने के लिए दिन में 2 बार नारील पानी चेहरे पर लगाना चाहिए। नारील पानी के उपयोग से चेहरे की झुरियां साफ ​​हो जाएगी और  दाग ढाबे भी मिट जाएंगे।

ऊपर दिए गए घरेलु नुस्खे रोज आजमाये और आप चेहरे के सुंदरा पर निखार लाए।

Your May Also Like This