श्वेत रक्त कोशिका की कम संख्या के लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं?

foods for wbc

फेद प्लेटलेट्स (डब्ल्यूबीसी) प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण खंड हैं। वे रोग से लड़ने वाली कोशिकाएं हैं जो अस्थि मज्जा में उत्पन्न होती हैं और आपके शरीर को संक्रमण से बचाती हैं। आपके हेमेटोलॉजी परीक्षण में श्वेत रक्त कोशिका की गिनती 4000 प्रति माइक्रोलीटर से कम होने पर आम तौर पर कम माना जाता है।

यदि आपके पास सामान्य सीमा से कम डब्ल्यूबीसी है, तो आपको गंभीर संक्रमण विकसित होने का खतरा हो सकता है। 

सफेद प्लेटलेट्स कम होने के क्या कारण हैं?

एक व्यक्ति की अस्थि मज्जा श्वेत रक्त कोशिकाओं का निर्माण करती है। अस्थि मज्जा में विकार के कारण शरीर में WBC की संख्या कम हो सकती है। विभिन्न विकार जो श्वेत रक्त कोशिका गिनती को प्रभावित कर सकते हैं वे हैं:

  • जन्मजात दोष (जन्म से मौजूद दोष) जो अस्थि मज्जा को प्रभावित कर सकते हैं
  • वायरल संक्रमण जो अस्थि मज्जा के कामकाज को बाधित कर सकता है
  • ल्यूपस या टाइप-1 मधुमेह जैसे ऑटोइम्यून विकार श्वेत रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं
  • एंटीबायोटिक दवाओं का बार-बार उपयोग जो श्वेत रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है
  • कैंसर या रोग जो अस्थि मज्जा को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • कुपोषण या अन्य विटामिन की कमी 

श्वेत रक्त गणना कम होने के लक्षण क्या हैं?

श्वेत रक्त कोशिकाओं की कमी के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। हालाँकि, कम प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति को शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे फेफड़े, त्वचा, आंत, मूत्राशय आदि में बार-बार संक्रमण हो सकता है और वह बीमार महसूस कर सकता है। शीघ्र निदान और उपचार के लिए  सर्वोत्तम हेमेटोलॉजी अस्पताल में जाएँ ।

कौन से खाद्य पदार्थ कम श्वेत रक्त कोशिका गिनती को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं?

प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद या उत्पन्न नहीं होते हैं। इसलिए इष्टतम प्रतिरक्षा के लिए विटामिन से भरे खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। कुछ खाद्य पदार्थ जो श्वेत रक्त कोशिका की गिनती बढ़ाने में मदद कर सकते हैं वे इस प्रकार हैं:

  • खट्टे फल: सर्दी से पीड़ित लोगों के लिए खट्टे फल सबसे अच्छा विकल्प हैं।

कहा जाता है कि विटामिन सी आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करता है। लगभग सभी खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर आदि विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इन्हें दिन के किसी भी समय खाया जा सकता है। 

आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को और अधिक बढ़ाने के लिए सीमित मात्रा में विटामिन सी की खुराक लेने पर भी विचार कर सकते हैं।

  • ब्रोकोली: ब्रोकोली में विटामिन ए, सी, ई होता है और यह फाइबर और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह स्वास्थ्यप्रद हरी सब्जियों में से एक है जिसका आप सेवन कर सकते हैं और यह आसानी से उपलब्ध है।

हालाँकि, सुनिश्चित करें कि पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए आप इसे जितना संभव हो उतना कम भाप में पकाएँ या पकाएँ।

  • अदरक: अगर आपको संक्रमण होने का खतरा है तो अदरक एक आवश्यक सामग्री है जिसका आपको सेवन करना चाहिए। अदरक संक्रमण के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।
  • जामुन: स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन विटामिन सी, बायोफ्लेवोनोइड्स, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। ये यौगिक श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं और कोशिकाओं को चोट लगने से बचाते हैं। 

हर दिन मिश्रित जामुन का एक कटोरा खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और आपको संक्रमण से बचाने में मदद मिल सकती है। 

  • पालक: पालक विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन से भरपूर एक और सब्जी है। ऐसा कहा जाता है कि ये पोषक तत्व संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। हल्का पकाए जाने पर यह स्वास्थ्यप्रद भी होता है, क्योंकि इसे अधिक समय तक पकाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं।
  • हल्दी: भारत में वर्षों से हल्दी का उपयोग सूजन रोधी और एंटीसेप्टिक औषधि के रूप में किया जाता रहा है। चमकीला-पीला, थोड़ा कड़वा मसाला करक्यूमिन से भरपूर होता है, जो इसे एक विशिष्ट पीला रंग देता है। शोध से पता चलता है कि करक्यूमिन की उच्च मात्रा मांसपेशियों की क्षति को कम कर सकती है और सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर हमारी प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकती है।
  • दही: दही विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है और इसमें स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो संक्रमण को दूर कर सकते हैं। जीवित और सक्रिय संस्कृतियों वाले दही पर ध्यान दें और चीनी का सेवन कम करने के लिए सादे दही का सेवन करें।

शोध से यह भी पता चला है कि दही के सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों को रोका जा सकता है और संक्रमण के प्रति हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है।

  • मशरूम: शरीर से संक्रमण दूर करने के लिए मशरूम एक और स्वस्थ हथियार है। मशरूम के अर्क में एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीट्यूमर प्रभाव होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के रूप में काम कर सकते हैं। 
  • बादाम: विटामिन ई बैक्टीरिया से लड़ने में विटामिन सी जितना प्रभावी नहीं हो सकता है। हालांकि, विटामिन ई अभी भी स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली की कुंजी है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और इसे पूरी तरह से अवशोषित करने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। 

बादाम में विटामिन ई के साथ-साथ इसके अवशोषण में सहायता के लिए स्वस्थ वसा भी होती है। यदि आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना चाहते हैं और संक्रमणों को दूर भगाना चाहते हैं तो प्रतिदिन आधा कप बादाम खाने की सलाह दी जाती है।

मुझे डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

यदि आप बार-बार संक्रमण से पीड़ित हैं तो आपको सर्वश्रेष्ठ हेमेटोलॉजी अस्पताल में जाना चाहिए। जब आप किसी अन्य स्थिति के लिए हेमेटोलॉजी परीक्षण से गुजरते हैं तो कम सफेद रक्त कोशिका गिनती भी पाई जा सकती है जिसे आप अनुभव कर रहे हैं। ऐसे मामले में, संक्रामक बीमारियों या संक्रमणों से खुद को बचाने के तरीकों पर अपने डॉक्टर से बात करें। 

निष्कर्ष

श्वेत रक्त कोशिका की कम गिनती शरीर को विभिन्न संक्रामक रोगों के प्रति संवेदनशील बना सकती है। किसी भी जटिलता से बचने के लिए इसका तुरंत इलाज करना जरूरी है। सर्दी या किसी अन्य बीमारी से बचने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ धोएं और चेहरे पर मास्क पहनें। 

अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को और अधिक बढ़ाने के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर स्वस्थ आहार का सेवन करें। आप कोयंबटूर में हेमेटोलॉजिस्ट सेभी मिल सकते हैं जो आगे के प्रश्नों के लिए आपका मार्गदर्शन करेंगे और स्वाभाविक रूप से आपकी श्वेत रक्त कोशिका गिनती बढ़ाने में मदद करेंगे।

Your May Also Like This