जंक फ़ूड किसे कहते हैं? -What is Junk food in Hindi?

junk food

Junk food को हिंदी में आसंतुलित आहार भी बोल सकते है। वैसे “जंक” शब्द का मतलब होता है “बेकार”। Junk Food vs Healthy food के अंतर में जमीन – आसमान का फर्क होता है। जंक फ़ूड में पोषक तत्व के बात की जाये। जोकि ना – मात्र है.

जंक फ़ूड में चीनी, नमक, वसा, हाई कोलोरिएस, तेल आदि अधिक मात्रा में पाए जाते है। जिसे लम्बे टाइम तक खाने से हमारे शरीर पर इसका प्रभाव(Junk Food effects) नुक्शानदायक साबित हो सकते है।

अगर हम जंक फ़ूड की बात करे। तो ये हमारे पूरे भारत में फ़ैल चूका है। आपको ये कहीं – भी आसानी से देखने को मिल सकता है। किसी भी कॉलोनी, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, सिनेमा होल, आपके इलाके के हर चौराहे पर, छोटी हो या बड़ी हर मंडी, Market में आप जंक फ़ूड को आसानी से देख सकते है।

Junk Food और Fast Food आजकल की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी का एक फैशन फ़ूड बन चूका है। जिसे आसानी से आप अपना काम करते टाइम भी खा सकते है इसीलिए लोगो द्वारा अपनी भूंख मिटने के लिए यह एक मुखिये कारण बन चूका है।

हालांकि, जंक फ़ूड हमारी पेट और जीब की इच्छा को पूरा तो करता है परंतु, पोषक तत्व की जरूरत को एक – रत्ती भर भी पूरा नहीं करता। इससे नुकसान होते है वो अलग।

जंक फ़ूड की सच्चाई क्या है? – What is Junk Food facts?

Junk Food में तो वैसे काफी अलग – अलग तरह के फ़ूड आते है परन्तु, हम इस Junk Food article में  उन जंक फ़ूड के बारे में बात करेंगे। जिनका प्रयोग खाने के लिए ज्यादा मात्रा में होता है और जो आसानी से भी हर छोटी दुकानो पर मिल जाते है। वो भी junk food images के साथ।

Junk Food की जानकारी प्राप्त करते समय आपको यह भी पता लगेगा की why is Junk Food unhealthy. कुछ जंक फूड्स फ़ास्ट फूड्स की category भी आते है।

जंक फूड की लिस्ट, नाम और निबंध – Junk Food List, Chart and Essay

Junk Food की list में पिज्जा, बर्गर, चाउमिन, कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रेंच फ्राइड, चिप्स, स्प्रिंग रूल्स, मोमोज, फ्राइड चिकन, व्हाइट ब्रेड, पेस्ट्री, कुकीज, मैदा के बिस्किट, चॉकलेट बार्स, फेक मेपल सिरप, फ्रूट स्नैक्स, फ्रूट जूस, हॉट डॉग, आइसक्रीम आदि।

1. पिज़्ज़ा King of Junk Food

junk food

पिज़्ज़ा लोगो में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। पहले तो पिज़्ज़ा बड़े बड़े होटल, रेस्टोरेस्ट्स में मिला करता था। परंतु, आज के टाइम में एक रेडी वाला भी पिज़्ज़ा बेच रहा है। पिज़्ज़ा कई unhealthy चीजों को मिलकर बनाया जाता है।

उसमे एक परिष्कृत आटा होता है और उप्पर से कई तरह की चीजे डाली जाती है। पिज़्ज़ा कई प्रकार के होते है। मार्गेरिटा पिज्जा, शाकाहारी पिज्जा, फार्म हाउस, पनीर मखानी, डीलक्स वेजी, पनीर और टमाटर, पेपी पनीर आदि। पिज़्ज़ा खने से बॉडी में वसा(Fat) जमा होने लगता है।

2. चाउमीन (Noodles, Chaumin) सिर्फ़ 2 मिनट Junk Food

JUNK FOOD

चाउमीन भी लोगो में काफी ज्यादा पसंद की जाती है। चाउमीन मैदे के अंटे से तैयार की जाती है। इसमें सिर्फ मैदा होता है और ज्यादातर इसे Color देने के लिए ऊपर से ब्लैक विनेगर डाला जाता है। जिसके कारण ये  Brown Color की हो जाती है।

इससे टेस्टी बनाने के लिए इसमें अजीनोमोटो के साथ साथ और भी कई चीजे डाली जाती है। जैसे पनीर, शिमला मिर्च, सोयाबीन, चिकेन, आदि मैदा को लम्बे टाइम तक खाने से यह हमारी आँतो में चिपक जाता है और आने वाले टाइम में यह एक बिमारी का रूप ले लेता है।

वैसे तो लोग खुद भी जानते है कि चाउमीन हमारे शरीर के लिए सही नहीं है। फिर भी अपनी जीभ के स्वाद के लिए खाते है। अगर आप जीभ के स्वाद को पूरा करना चाहते है तो आप आंटे से बने मैगी को ही खाये। तो आपके लिए सही रहेगा।

3. कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink, Soft Drinks, Sugar Drinks)

JUNK FOOD

आज अच्छे से अच्छे और घटिया से घटिया Brand कोल्ड ड्रिंक्स बनाकर मार्किट में बेच रहे है। उनमे सबसे बड़ा फर्क गुड्वत्ता(Quality) का होता है परन्तु, दोनों में बहुत ही मात्रा में चीनी यानी Sugar होता है।

कोल्ड ड्रिंक्स शादी, पार्टी, Birthday Party, किसी रिश्तेदार से मिलने जाओ। तो हमारा सामना कोल्ड ड्रिंक्स से हो जाता है। और गर्मीं में हम लोग इससे अपनी गले की पियास भुजाने के लिय पीया करते है। ये हमारी पियास तो भुजा देता है। पर वो मिनरल्स नहीं देता जो की पानी से मिलते है।

कुछ घटिया ब्रांडस भी कोल्ड ड्रिंक्स बनाते है। वो तो भाई आपकी सेहत के साथ अभूत खिलवाड़ करते है। जिसमे वो काफी खतरनाक Chemicals का इस्तेमाल करते है। जिससे यहां तक की आपकी हड्डियां तक गल सकती है। तो तुरंत इनका इस्तेमाल करना बंद करे।

4. फ्रेंच फ्राइज (French Fries, Chili Potatoes) Famous Junk Food

JUNK FOOD

फ्रेंच फ्राइज एक लोकप्रिय जंक फ़ूड है। आप इसे साधारण भाषा में तले हुए आलू , भुने हुये आलू या फिर चिली पटैटोस के नाम बुलाया करते होंगे। वैसे आलू की बार बात करे। तो ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आलू एक अच्छा सोर्स होता है स्टार्च का। आलू के फायदे कई है अगर हम इसे नेचुरल तरीके से खाये। तो किउंकि आलू में काफी अच्छे पदार्थ होते है जैसे विटामिन ए, विटामिन सी , पौटेशिम, मैग्नीसियम, जिंक, फास्फोरस, कार्बोहइड्रेट, प्रोटीन, एमिनो एसिड, गुलोकज़, एन्टिऑक्सोडेंट आदि। जो आपके हेल्थ के कई अच्छे  फायदे देता है।

परन्तु, ये सभी बताए गए फायदे की उम्मीद हम फ्रेंच फ्राइड या किसी आलू के चिप्स से नहीं कर सकते। फ्रेंच फ्राइड और आलू के चिप्स बॉडी fat बढ़ने के कारण बनते है। और इनमे क्लोरिएस की मात्रा ज्यादा होती है। Acrylamides  और Carcinogenic के पदार्थ हो सकते है जो कहीं न कहीं हेल्थ के लिए नुकसानदायक होते है।

5. मोमोज (Momos)

मोमिस भी चाउमीन की तरह मैदा के बने होते है। और इनके अंदर कुछ सामग्री डाली जाती है। जैसे चिकन, गोबी, सोयाबीन, पनीर आदि। अलग-अलग तरह के मोमोस होते और फ्राई किये हुए मोमोस भी होते है। और इसके साथ परोसी गई चटनी में काफी ज्यादा लाल मिर्च होती है। जो सेहत के लिए सही नहीं होती।

जंक फ़ूड खाने से क्या नुक्सान होते है? – Disadvantages of Junk Food

जैसे कि आपको ऊपर पढ़ा। कि जंक फूड क्या होता है। और कौन-कौन से जंक फ़ूड होते है। और इनके बारे में आपको कुछ बातें खुल कर बताई और इनसे होने वाले नुक्सान के बारे में भी थोड़ा बताया।

अगर हम जंक फ़ूड के नुकसान  के बारे में बात करते रहेंगे। तो इनकी लिस्ट ख़तम नहीं होगी इसीलिए चलो। इससे छुटकारा कैसे पा सकते है उसके बारे में बात करता है।

जंक फ़ूड(Junk Food) से छुटकारा कैसे पाए ?

1. इच्छा (Buring Desire)

अगर आप किसी भी काम को अच्छी तरह से करना चाहते है। और अपने लक्ष्य तक पहुचना चाहते है तो आपको अपनी बात और लिए गए डिसिशन पर अटल रहना पड़ेगा। चाहे परिस्थिति कितनी भी जटिल क्यों न हो जाये। और आपको अपनी Felling के साथ-साथ जीभ पर भी कन्ट्रोल करना पड़ेगा।

2. सोच (Way Of Thinking)

Junk Food

अब आप जंक फ़ूड से अपना रिश्ता तोड़ ही रहे है। तो मैं आपको एक और important बात दूँ। कि आपको अपनी सोच को बदलना होगा। आपको Positive सोचना होगा। जैसे की अगर कोई व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है.

और वे सोचता है। कि आज से मैं बगर, पिज़्ज़ा, चाउमीन, और ऐसी चीजे बिल्कुल नहीं खाऊंगा। जिससे की मेरा वजन बड़े। बल्कि उसे यह सोचना चाहिए। कि आज से मैं Healthy Foods खाऊंगा।

3. डॉक्टर Advice(Doctor Or Nutritionist)

इस प्रकार की परिस्थिति के लिए आप डॉक्टर या किसी Nutritionist. हो सके तो नूट्रिशनिस्ट की सलाह ले सकते है। जिसमे वो आपको एक डाइट चार्ट भी बनाकर दे सकते है की क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

4. धीरज (Patience)

मैं मानता हूँ। कि आप जंक फ़ूड से दूर होने के लिए आप बिलकुल तैयार हो चुके है। और मैं आपको इस Decision के लिए Best Of Luck कहना चाहता हूँ। और ये भी मैं मानता हूँ। कि जंक फ़ूड को एक बार में नहीं छोड़ा जा सकता और इसे एक बार में छोड़ना आसान भी नहीं है। 

किउंकि किस भी आदत को छोड़ने में हमें टाइम लगता है। और शुरू में हमें Problems का सामना भी करना पड़ता है। जंक फ़ूड को छोड़ने के लिए आप इसकी मात्रा को धीरे-धीरे कम कर सकते है। फिर एक टाइम ऐसा आयेगा की आप जंक फ़ूड से कोसो दूर होंगे।

तो ये थी, कुछ Junk Foods के बारे में जानकारी। जिसमे आप जान चुके है कि Junk Foods हमारी health में क्या रोल निभाते है। आशा करता हूँ कि आपको ये blog अच्छा लगा होगा.

आपको यह लेख (Blog) कैसा लगा, Comment करके ज़रूर बताये. और इसे जरूरतमंद लोगो के साथ Share करना ना भूलें.

Share करें.