Benefits of Aloe Vera for Skin in Hindi [2021]

Aloe Vera for Skin

(Aloe Vera for Skin)का उपयोग सदियों से विभिन्न औषधीय और सौंदर्य उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है. यह ए, सी, ई, विटामिन बी 12, फोलिक एसिड, कोलीन और मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता जैसे खनिजों के ढेरों से भरा होता है, जो शरीर को विभिन्न तरीकों से मदद करते हैं।

Aloe Vera कच्चे रूप में सेवन किया जा सकता है। Acemannan, चीनी का एक रूप (पॉलीसेकेराइड) जो मुसब्बर वेरा में पाया जाता है, एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण प्रदान करता है।

Aloe Vera में चार पौधे स्टेरॉयड होते हैं: कोलेस्ट्रॉल, कैंपेस्ट्रोल, ol-सिसोस्टेरॉल और लुपोल, जो पौधे को औषधीय गुण देते हैं। मुसब्बर वेरा(Aloe Vera for Skin) में मौजूद फाइटोस्टेरॉल त्वचा को जलयोजन और नमी प्रदान करता है।

एलोवेरा में 8 एंजाइम मौजूद होते हैं जो शरीर से चीनी और अतिरिक्त वसा को काटने में मदद करते हैं।

इस लेख में, चेहरे से संबंधित विभिन्न मुद्दों जैसे कि पिंपल्स, सनबर्न, रंजकता, उम्र बढ़ने के संकेत और कई अन्य लोगों के लिए एलोवेरा(Aloe Vera for Skin) के लाभों के बारे में पढ़ें।

Aloe Vera Pimples का इलाज करता है

Aloe Vera में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो पिंपल्स के आसपास सूजन को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा में पाए जाने वाले प्लांट स्टेरॉयड के लुपोल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पिंपल्स के लिए जिम्मेदार रोगाणुओं को मारने में मदद करते हैं।

यह न केवल पिंपल्स का इलाज करता है बल्कि मुँहासे के निशान को कम करने में भी मदद करता है।

Aloe Vera सनबर्न का इलाज करता है

सनबर्न सूर्य के लिए overexposure के कारण त्वचा की चोट है। इससे त्वचा से पानी की सूजन, जकड़न और वाष्पीकरण होता है। अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि एलोवेरा में सनबर्न को ठीक करने की क्षमता है।

यह त्वचा के छीलने को रोकता है जो आमतौर पर सनबर्न वाले लोगों में देखा जाता है। मुसब्बर वेरा(Aloe Vera for Skin) त्वचा की नमी को बंद कर देता है और जले हुए क्षेत्र की तेजी से चिकित्सा की अनुमति देता है।

यह त्वचा के जले हुए हिस्से पर लागू होने पर शीतलन प्रभाव भी देता है।

Aloe Vera चेहरे की रंजकता को कम करता है

एलोवेरा में मौजूद एलॉइन जैसे प्राकृतिक एंथ्राक्विनोन एक अपचयन घटक के रूप में कार्य करते हैं और चेहरे पर मौजूद पैच और काले धब्बों को कम करने में मदद करते हैं।

वे त्वचा की सतह पर मौजूद अतिरिक्त मेलेनिन को नष्ट कर देते हैं और मेलेनिन के आगे गठन को रोकते हैं।

(Also Read: Alsi ke Fayde)

Aloe Vera for Skin चेहरे की नमी बनाए रखता है।

मुसब्बर वेरा(Aloe Vera for Skin) में मौजूद फाइटोस्टेरॉल त्वचा पर खुजली और जलन को शांत करने में मदद करते हैं।

यह ट्रांस-एपिडर्मल पानी के नुकसान (TEWL) को रोकने में भी मदद करता है, जो त्वचा की सतह से पानी का वाष्पीकरण है। मुसब्बर वेरा(Aloe Vera for Skin) त्वचा पर एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करता है, इस प्रकार पानी के वाष्पीकरण को रोकता है और चेहरे को स्वाभाविक रूप से नमीयुक्त रखता है।

(Also Read: Hemp Seeds Benefits in Hindi)

Aloe Vera उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद करता है

महीन रेखाएँ, झुर्रियाँ, झालरदार त्वचा और धब्बा उम्र बढ़ने के कुछ सामान्य लक्षण हैं। Aloe Vera में उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने की क्षमता है क्योंकि यह फाइब्रोब्लास्ट की सक्रियता में मदद करता है।

एक बार सक्रिय होने के बाद, फाइब्रोब्लास्ट कोलेजन और इलास्टिन फाइबर बनाते हैं जो त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद करते हैं, इस प्रकार झुर्रियों को कम करते हैं।

यह कोशिकाओं को एक साथ बांधता है जो अन्यथा मर जाते हैं और बंद हो जाते हैं। यह त्वचा को नरम करने में मदद करता है।

Aloe Vera चेहरे के घावों के तेजी से उपचार को बढ़ावा देता है

हमारे चेहरे मामूली कटौती और स्क्रैप के लिए प्रवण हैं, या यहां तक कि खाना पकाने के दौरान गर्म तेल की एक बूंद से मामूली जला, या खेलते समय पालतू जानवरों के पंजे से खरोंच का सामना करना पड़ता है।

ऐसे मामलों में, एलोवेरा जलने, खरोंच या घाव के तेजी से उपचार में मदद कर सकता है। मुसब्बर वेरा, औक्सिन और गिबेरेलिन के पांच पौधों के हार्मोन में से दो, एक चिकित्सा एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं।

इसके अलावा, एलोवेरा अधिक से अधिक कोलेजन बनाने के लिए फाइब्रोब्लास्ट को सक्रिय करता है। मुसब्बर वेरा(Aloe Vera for Skin) जेल न केवल कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है, बल्कि उन तंतुओं के क्रॉसलिंकिंग में भी सहायता करता है जो घाव के तेजी से बंद होने के लिए आवश्यक हैं।

(Also Read: Vitamin A rich Foods)

Aloe Vera एक सीरम और एक क्लींजर के रूप में काम करता है

अपने मेकअप को हटाने के बाद, आप त्वचा को साफ करने के लिए एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह न केवल सभी गंदगी को हटाता है, बल्कि महत्वपूर्ण जलयोजन भी प्रदान करता है।

इसकी उच्च जल सामग्री के कारण, एलोवेरा सीरम के रूप में भी काम करता है।. यह त्वचा को कोमल रखने में मदद करता है।

Aloe Vera छिद्रों के आकार को कम करने में मदद करता है।

मुसब्बर वेरा(Aloe Vera for Skin) में मौजूद अमीनो एसिड कठोर त्वचा कोशिकाओं को नरम करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा के छिद्र नरम हो जाते हैं।

इसके अलावा, एलोवेरा में जस्ता सामग्री एक कसैले के रूप में कार्य करती है जो छिद्रों को कसने में मदद करती है।