पानी(Water) की कुछ महत्वपूर्ण बातें, जो आपको पता होनी चाहिए !

Water

Water जब भी पानी की बात करता है तो, हमारे दिमाग में एक बात ध्यान में आती है 70%. परन्तु, क्या आप जानते है जब हम पैदा होते है तो हमारा शरीर लगभग 75% पानी का बना होता है.

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढती है यह पानी कम होता जाता है. एक Adult age के बाद एक सामान्य पुरुष के शरीर में लगभग 60% पानी और महिलायों में लगभग 55% पानी मोजूद होता है.

पानी, हमारे शरीर के सभी अंगो को सही तरीके से काम करने के लिए जरुरी होता है. इसलिए समय-समय पर हमें पानी पीते रहना चाहिए.

फिर इसके बाद मन में यह भी सवाल आता है. कि हमें कितना पानी पीना चाहिए? पानी कब पीना चाहिए? और पानी कैसे पीना चाहिए? जिसके बारे में आप आगे पढ़ने जा रहे है.

Easy To Reach

पानी का महत्व क्या है? – What is the Importance of Water?

हमारे शरीर के संरचना कई Trillion कोशिकाओ(Cells) से मिलकर बनी होती है. और कोशिकाएं मिलकर ऊत्तकों का निर्माण करती है.

कई ऊत्तक मिलकर अंगो का निर्माण करती है जैसे Heart, Kidney, liver, आँख, आदि. और सभी अंगो के मिलने से शरीर के 7 system बनते है.

Water

हमारे शरीर में सबसे ज्यादा Water हमारी cells में होता है. Heart, Kidney में लगभग 75% पानी होता है. इसलिए सभी अंगो को सही से काम करने के लिए पानी की सही मात्रा मिलती रहनी चाहिए.

हमारे शरीर से waste चीजों यानी की Toxin को बाहर निकालने के लिए पानी चाहिए. शरीर के Temperature को maintain करना के लये, हड्डियों के हर जोड़ में चिकनाहट के लिए भी पानी चाहिए.

पानी हमारे शरीर के लिए इतना महत्वपूर्ण होता है कि कुछ दिनों तक हम भोजन के बिना रह सकते है परन्तु, पानी के बिना हम एक दिन भी नहीं सकते.

पानी किस चीज़ से बना होता है? – What is Water made of?

पानी का रसायनिक गुण(Chemical properties of Water)H2O होता है. एक पानी 3 परमाणु से बना होता है. जिसमे 2 हाइड्रोजन(H) और 1 ऑक्सीजन(O) के परमाणु होते है. इसीलिए पानी को H2O भी कहते है.

पानी के स्रोत क्या है? – What is sources of Water?

पानी के स्रोत के बारे में वैसे भी हम सब बचपन में ही पढ़ चुके है. हमें छोटी Class में पढ़ने को मिल जाता है कि Water के प्राकर्तिक स्रोत क्या होते है. जो आप भी पढ़ चुके है.

प्राकर्तिक रूप से हमें पानी समुंद्र, नदी, तालाब, भूजल और झील से मिलता है. जिसमे काफ़ी Important रोले वर्षा के पानी का होता है.

आज के टाइम में शहरो में हमें पानी सरकार की जल पोर्ड द्वारा और अन्य जगह से मिलता है. मार्किट में पानी बोतल आसानी से मिल जाती है जिसे लोग मिनरल Water, बिसलरी के नाम से जानते है.

परन्तु, आज के टाइम में कुछ गाँव में पानी के लिए नदी, तालाब, झील, कुंए का इस्तेमाल किया जाता है.

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? – How much Water we should drink in a day?

प्रतिदिन, हमारे शरीर में से लगभग 2-3 लीटर पानी Motion, Urine, साँस लेने से और पसीने से बाहर निकल जाता है. और इसकी पूर्ती करने के लिए हमें सही मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए.

हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? यह निर्भर करता है कि आप किस जगह रहते है, आप कितने Work out करते है आपकी हेल्थ कैसी है. इसके आलावा और चीज़े भी निर्भर करती है कि आप किस तरह के वातावरण में रहते है.

जिस वातावरण में आप रहते है वहां का Temperature कितना है. आपका वजन कितना है और आप किस तरह के कपड़े पहेनते है.

आप सूच रहें होंगे, कि क्या Dressing भी Matter करती है? हाँ, Matter करती है.

पानी पीने की सही मात्रा – Right amount of Water to drink

Water

सामान्य रूप से एक व्यस्क पुरुष को एक दिन में लगभग 2.5-3.7 लीटर पानी पीना चाहिए. और एक व्यस्क स्त्री को लगभग 2-2.7 लीटर पानी पीना चाहिए.

अनुमान लगाने के लिए आप 8-10 गिलास पानी मान सकते है जिसमे एक गिलास पानी लगभग 300 ml का होना चाहिए.

हमारे शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने में जल और भोजन दोनों की भूमिका  होती है.

Solid Food यानी भोजन जिससे हमें 20% की पानी मिलता है. और 80% पानी की पूर्ती जल, Drinks, चाय और दूध आदि पेय पदार्थ से होती  है.

अगर आप Work out करते है और पसीना ज्यादा बहाते है तो, आपको पानी की मात्रा बढानी चाहिए. अगर आप अधिक Temperature वाली मोसम में रहते है तो पानी पीने की मात्रा बड़ा सकते है.

गर्वतीमहिला और स्थानपान महिला को 3.1 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, लगभग 3-3.5 लीटर पानी.

क्या मैं सही मात्रा में पानी(Water) पी रहा/रही हूँ? कैसे जाने !

अगर आप जानना चाहते है कि आप सही मात्रा में Water पी रहे है या नहीं. यह जानने की कई तरीके है. अगर आपके Toilet का रंग देखने में पानी की तरह है या हलके पीले रंग का है. तो, आप सही मात्रा में पानी पी रहे है.

अगर आपके Toilet गहरे पीले रंग का है और आप पूरे दिन में 1-2 बार ही Toilet जा रहे है. तो, आप सही मात्रा में पानी नहीं पी रहे है.

ज्यादा प्यास लगना, मुंह सूखा रहना, बार–बार नींद आना और skin का रुखापन भी यह बताते है. कि आप सही मात्रा में पानी नहीं पी रहे है.

इसके आलावा थकावट रहना और सर दर्द भी शरीर में पानी की कमी को दर्शाते है.

किस समय पानी पीना चाहिए? – What time should we drink Water?

  • सुबह–सुबह उठकर 1-2 गिलास गुनगुना पानी बिना ब्रश और कुल्ला किये पीये.
  • जब भी खाना खाएं. खाना-खाने से 45 min पहले और खाना खाने के 45 min बाद ही 1-1 गिलास पानी पीना चाहिए.
  • खाना-खाने के दौरान इतना ही पानी पीये जिससे आपका गला गीला हो जाये. और गले में अटका खाना नीचे उतर जाये.

पानी पीने का सही तरीका क्या है? – What is the right way to drink Water?

  • जब भी पानी पियें तो, पानी को मुंह में अच्छी तरह घुमाकर पीये. ताकि मुह में मौजूद Enzymes पानी में मिलकर पेट में जा सके.
  • खाना–खाने के तुरंत पहले या तुरंत बाद में पेट भर के पानी न पियें.
  • गरम चीज पीनी के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इसी चीज खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए जिसमे पहले से ही पानी मोजूद होता है जैसे: फल-फ्रूट.
  • Toilet करने तुरंत के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. अगर पियास लगी है तो, Toilet जाने से पहले ही पानी पी लें. नहीं तो, आपको बार-बार पानी पीते ही टोइलेट जाने की परेशानी हो सकती है.
  • पानी हमेशा बैठकर और धीरे-धीरे पीना चाहिए. पानी का पूरा सुआद लेकर पीये.

किस प्रकार का पानी पीना चाहिए? – What kind of Water should we drink?

सामान्य व्यक्ति के लिए. अगर आप पानी का सही में फायदे उठाना चाहते है तो, थोड़ा गुनगुना या साधारण पानी का ही सेवन करें.

हमारी Body किसी भी चीज को काम में लाने से पहले उसे सही Temperature पर लाती है. और चीजो को सही Temperature में लाने के लिए वह शरीर में मोजूद Energy का इस्तेमाल करती है. तो इसीलिए आपको हमेशा गुनगुना पानी ही पीना चाहिए.

पानी पीने के फ़ायदे – Health Benefits of drinking Water

हो सके तो, आप गुनगुना पानी पीना ही पियें. ज्यादा गर्म पानी और ठंडा पानी हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है.

ज्यादा गर्म पानी हमारी बॉडी के Tissues को Damage करता है. और ठंडा पानी हमारी पाचन तंत्र को बिगाड़ता है जिससे खाना नहीं पचता फिर और भी परेशानी होती है. जैसे सिरदर्द, Joints Pain, Constipetion आदि.

अब निचे आप पढोगे, 6 गज़ब पानी पीने के फ़ायदे :-

1. Water, Skin के स्वस्थ को बनाये रखता है

Water

“त्वचा” हमारे शरीर का सबसे बड़ा Orgen है. और इसे स्वास्थ्य रखने के लिए पानी की सही मात्रा समय – समय मिलती रहनी चाहिए.

पानी Skin की Elasticity और Collagen की बनाये रखता है जिससे त्वचा Bouncing और Healthy बनी रहती है और कभी सूखती नहीं है.

पानी, त्वचा में नमी को बनाके रखता है जिससे त्वचा में चमक रहती है. और कभी Wrinkles, Fine line और Dry skin वाली परेशानी आपको जल्दी नहीं होती. पानी skin को जवान बनाये रखने में काफी मद्द करता है.

अगर आप अपने शरीर के मुताबित सही मात्रा में पानी पी रहे है तो Ageing को मात दे सकते है. और आप कम उम्र के भी दिख सकते है.

2. पाचन तंत्र के सहायक है पानी

Water

जब आप सुबह-सुबह उठकर बिना ब्रश किए एक–दो गिलास गुनगुना पानी अच्छी तरह में मुह में घुमाकर पीते है.

तो, मुंह में मोजूद लार आपके पेट में प्रवेश करती है जिससे आपका पाचन तंत्र ओर मजबूत बनता है. फिर खाना ओर अच्छी तरह से पचता है.

जब आप सुबह-सुबह उठकर पानी पीते है तो यह आपकी नींद को भी तोड़ता है. और आपको एनर्जी देकर पूरे दिन के लिए तियार भी करता है. पानी बॉडी टेम्परेचर को भी बनाये रखता है.

3. Water, बॉडी को साफ़ रखता है

Water

नियमित रूप से पानी का सेवन करने से, पानी हमारी बॉडी को Detoxify करता है. यानी शरीर में मोजूद विषैली चीजे, गंदगी और Toxin को बाहर निकलता है. Toxin वह होते है जो आगे चलकर हमारी बिमारी का कारण बनते है.

खाली पेट पानी लेने से हमारे शरीर की सफ़ाई अच्छी तरह से होती है. पानी मुंह में लार बनाने का काम भी करता है. “लार” खाने को पचाने में मद्द करती है.

4. शरीर के सभी अंगो के लिए जरुरी

हमारी बॉडी के सभी अंगो को पोषक तत्वों से साथ-साथ, पानी की भी सही मात्रा मिलती रहने चाहिए. ताकि, वे सही तरह से काम कर सके. अगर शरीर के अंगो में गंदगी के कारण वो सही से काम नहीं कर पा रहे है. तो, पानी उसे भी साफ़ करने का काम करता है.

5. Water, RBC लाल रक्त कोशिका को बढाता है

खाली पेट पानी पीने से लाल रक्त कोशिका की मात्रा में वृद्धि होती है जिससे बॉडी को ज्यादा ऑक्सीजन मिलता है. सही मात्रा में पानी पीने से blood का pressure भी normal रहता है. अगर आप अपने अनुसार सही मात्रा में पानी पीते है तो, आप कैंसर और Sugar जैसी बिमारियों से बचते है.

हमारा दिमाग में लगभग 75% पानी होता है. पानी हमारे दिमाग को सही से काम करने के लिए Important होता है. अगर हमारे दिमाग का यह 75% पानी कम हो जाता है तो, दिमाग सिकुड़ जाता है. और हम बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाते है.

6. सभी Body Joints के लिए

Water

जैसा की आप जानते है, हमारी बॉडी में कुल मिलकर 206 हड्डिया होती है. हर एक हड्डी और दूसरी हड्डी के बीच एक कार्टिलेज होता है. जो दोनों हड्डियों को टकराने से बचाता है और इसके बीच चिकनाहट के लिए पानी की आवश्यता रहती है. जब कार्टिलेज को पूरा पोषण नहीं मिलता तो, यह घिसने लगता है और हड्डियाँ आपस में टकराने लगती है. जिसके कारण दर्द होने लगता है और हड्डियों में कट-कट की आवाज आने लगती है.

पानी, शरीर में हो रही सूजन को कभी कम करने में मद्द करता है. क्या आप जानते है कि अगर किसी का weight ज्यादा बड़ा हुआ है. तो, वह सिर्फ पानी को सही तरीके से इस्तेमाल करके काफी अच्छा वजन कम कर सकता है. पानी रीड की हड्डी को पोषण देता है.

आपने जाना की पानी का सही तरीके से इस्तेमाल करके आप क्या-क्या फ़ायदे उठा सकते. आशा करता हूँ, कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा.

आपको यह लेख (Blog) कैसा लगा, Comment करके ज़रूर बताये. और इसे जरूरतमंद लोगो के साथ Share करना ना भूलें.

Share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *