क्या फिटनेस ट्रैकर इसके लायक हैं?

black-fitness-watch

दि आप प्रौद्योगिकी में रुचि रखते हैं, तो आपने लोगों को स्वास्थ्य में उनके नए निवेश यानी उनके फिटनेस ट्रैकर पर गुस्सा करते देखा होगा। 2009 में फिटनेस ट्रैकर की पहली शुरुआत के बाद से, फिटनेस बैंड और ट्रैकर हर फिटनेस उत्साही के लिए आवश्यक गैजेट में से एक बन रहे हैं।

हमने लोगों को इन ट्रैकर्स और उनके नए संस्करणों का समर्थन करते देखा है जैसे कि वे भविष्य में किसी बीमारी का इलाज करने जा रहे हैं। इन छोटे गैजेट्स ने धीरे-धीरे पारंपरिक घड़ियों की जगह ले ली है और ये अन्य गैजेट्स की भी जगह ले रहे हैं।

कुछ लोग उन्हें पसंद करते हैं, अन्य सोचते हैं कि यह समय की बर्बादी है लेकिन हम सभी सहमत हो सकते हैं कि फिटनेस ट्रैकर लगभग हर फिटनेस उत्साही के लिए आवश्यक होते जा रहे हैं।

यदि आप किसी फिटनेस उत्साही से फिटनेस गैजेट्स के महत्व के बारे में पूछेंगे तो वे सिर्फ एक साधारण सुझाव नहीं देंगे, बल्कि वे इसके बारे में एक पूरी किताब लिखने को तैयार होंगे।

वजन से लेकर आप आज कितने कदम चले, ये फिटनेस ट्रैकर आपके रक्त ऑक्सीजन स्तर और आपके शरीर के तापमान सहित सब कुछ मापेंगे।

कोविड को ध्यान में रखते हुए इन महत्वपूर्ण विशेषताओं ने स्वास्थ्य उद्योग में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लेकिन कीमत को ध्यान में रखते हुए, हमें यह जानना होगा कि क्या वे आपके निवेश के लायक हैं।

इस लेख की मदद से, हम कुछ ऐसे लाभों का पता लगाने में सक्षम होंगे जिनका लाभ आप अपने फिटनेस ट्रैकर के साथ उठा सकेंगे। इसके अलावा आप यह भी विस्तार से जान सकेंगे कि एक फिटनेस ट्रैकर आपके लिए क्या कर सकता है।

जो लोग फिटनेस ट्रैकर में निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए हमने उन कारणों को भी सूचीबद्ध किया है जिनकी आपको फिटनेस ट्रैकर में निवेश करने या निवेश करने से बचने की आवश्यकता है।  

यह भी पढ़ें: कम श्वेत रक्त कोशिका गिनती के लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं?

एक फिटनेस ट्रैकर आपके लिए क्या करेगा?

हम सभी जानते हैं कि फिटनेस ट्रैकर क्या सुविधाएँ प्रदान करता है। हालाँकि, इनमें से अधिकांश सुविधाएँ आपके द्वारा खरीदे गए ब्रांड या मॉडल पर निर्भर करती हैं।

हाल के मॉडलों के लिए, आप अधिक सुविधाएं प्राप्त करने में सक्षम होंगे लेकिन यदि आप बहुत अधिक पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने फिटनेस ट्रैकर में मिलने वाली कुछ बेहतरीन सुविधाओं से खुद को वंचित कर सकते हैं।

पेश की जाने वाली कुछ सुविधाओं में शामिल हैं:

चरण काउंटर

यह सुविधा आपको कदमों को गिनने में मदद करती है इसलिए यदि आप दौड़ रहे हैं और समय के अनुसार आपके द्वारा चलने वाले औसत कदमों की गणना करना चाहते हैं, तो यह सुविधा आपकी बहुत मदद करेगी। ब्रांड के आधार पर आप चलने की दिशा के साथ कदम भी माप सकेंगे।

यह भी पढ़ें: एलोवेरा जेल के बारे में विशेषज्ञ की राय

गतिविधि ट्रैकर

व्यायाम का मतलब केवल दौड़ना और चलना नहीं है, यही कारण है कि कुछ ब्रांड संपूर्ण शारीरिक गतिविधि ट्रैकर पेश करते हैं। आप कार्डियो, रनिंग, साइक्लिंग और अन्य एक्सरसाइज को भी ट्रैक कर पाएंगे। सभी डेटा को मैन्युअल रूप से दर्ज किया जा सकता है या ट्रैकर सिग्नल को पकड़ सकता है।

संपूर्ण महत्वपूर्ण ट्रैकर

ट्रैकर हृदय गति, ऑक्सीजन स्तर, रक्तचाप, पसीना, शरीर का तापमान इत्यादि सहित महत्वपूर्ण चीजों को मापने में सक्षम होगा। ये सभी विवरण विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यदि आप बीमार हो जाते हैं तो वे सभी विवरणों को ट्रैक करने में आपकी सहायता करेंगे।

स्लीप साइकिल ट्रैकर

नींद का चक्र सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है क्योंकि ज्यादातर लोग रिपोर्ट करते हैं कि उन्हें नींद नहीं आ रही है या उन्हें अनिद्रा है। इस ट्रैकर की मदद से आपका बैंड देख सकता है कि आपके शरीर को हल्की या गहरी नींद आई है या नहीं, यानी यह देख सकता है कि आपने अच्छी तरह से आराम किया है या नहीं।

यह भी पढ़ें: त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे हिंदी में [2021]

कैलोरी काउंटर

एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो यह देखना पसंद करता है कि वह क्या खा रहा है और उसे ठीक से काम करने के लिए कितना भोजन चाहिए, एक कैलोरी काउंटर बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आपको अधिक खाना चाहिए या कम और क्या आपकी भोजन की आवश्यकता उचित है।

fitness watch fitness alert

आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए?

अधिकांश लोगों को समझ नहीं आता कि उन्हें इसे क्यों खरीदना चाहिए, यही कारण है कि हमने कुछ सर्वोत्तम कारण सूचीबद्ध किए हैं:

  • इससे आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है जिससे आपको पेशेवर मदद लेने में मदद मिलेगी
  • ट्रैकर्स आपकी संपूर्ण रूपरेखा में डेटा एकत्र करने में आपकी सहायता करते हैं और इसका उपयोग बाद में बीमारी की रिपोर्ट करते समय किया जा सकता है
  • ट्रैकर आपको उन संख्याओं को देखने में मदद करके खुद को प्रेरित करने में मदद करता है जो अन्यथा प्रभावित नहीं होतीं
  • ट्रैकर फिटनेस प्रगति को ट्रैक करने में भी मदद करता है, खासकर यदि आप जानना चाहते हैं कि आपने समय के साथ कितना सुधार किया है।
  • ट्रैकर यह देखने के लिए अच्छा है कि आपका शरीर ठीक से सुगंधित हो रहा है या नहीं, यह उन लोगों के लिए एक अच्छी सुविधा है जो महामारी को ध्यान में रखते हुए अपने स्वास्थ्य को ट्रैक करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: शीर्षासन योग मुद्रा के अद्भुत फायदे

लोग ऐसा क्यों सोचते हैं कि यह इसके लायक नहीं है?

फिटनेस ट्रैकर को अधिकांश लोग एक फैशन मानते हैं क्योंकि यह सब ब्रांड पर निर्भर करता है। आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे और आपके द्वारा चुने गए ब्रांड के आधार पर आप सटीकता प्राप्त कर पाएंगे।

इसके अलावा, अधिकांश लोग एक संख्या के प्रति आसक्त हो जाते हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ मामलों में यह सब गिना जा सकेगा, वास्तविक स्वास्थ्य के बारे में नहीं।

चूँकि सटीकता 100% नहीं है, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप अपना समय और पैसा बर्बाद कर रहे होंगे और आपको इससे कुछ भी उत्पादक नहीं मिलेगा? ऐसा ज्यादातर मामलों में होता है जब लोग अपने ट्रैकर्स को अपडेट नहीं करते हैं।

जमीनी स्तर

संक्षेप में कहें तो, जब तक आप हर बार ब्रांड द्वारा नया ट्रैकर लॉन्च करने पर अपने ट्रैकर को अपडेट नहीं करेंगे, तब तक यह इसके लायक नहीं है। हालाँकि, यदि आप केवल प्रेरणा चाहते हैं, तो आप जिसे चाहें खरीद सकते हैं।

Your May Also Like This